Pages

Tuesday, March 5, 2024

CIDCO के घर की कीमत 6 लाख हुई कम ; ग्राहक फिर भी नहीं हो रहे आकर्षित

 



अब 'इतनी' रकम में मिल रहे हैं घर, देखें कहां है लोकेशन?

कर्मभूमि न्यूज नेटवर्क 

  नवी मुंबई। CIDCO की ओर से जारी किए जा रहे कई हाउसिंग प्रोजेक्ट्स पर ग्राहकों ने अब तक अच्छी प्रतिक्रिया दी है। नवी मुंबई और आसपास के इलाकों में विकसित की गई कई आवासीय परियोजनाओं के कारण, कई लोगों के लिए घर का सपना सच हो गया है। ऐसे में  CIDCO ने अब घर की कीमतों में बड़े अंतर से कमी कर दी है। लेकिन, यह फैसला अब सिडको को कुछ हद तक महंगा पड़ रहा है।

पता हो कि लगभग दो साल पहले, सिडको ने नवी मुंबई के उल्वे के बामन डोंगरी रेलवे स्टेशन क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए एक आवास योजना की घोषणा की थी। इस योजना के लिए 2023 में निकाले गए ड्रॉ (Cidco Lottery 2024) में 4869 आवेदकों को लॉटरी के जरिये घर मिले थे. शुरुआत में इन मकानों की कीमत 35 लाख 30 हजार रुपये तय की गई थी. लेकिन मकानों की ऊंची कीमत पर नाराजगी जताते हुए आवेदकों ने सीधे मुख्यमंत्री से मदद की गुहार लगाई थी। 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार ने 29 जनवरी 2024 को इन घरों की कीमत 6 लाख रुपये कम करने का फैसला किया है. घर की मूल रकम 35 लाख 30 हजार से घटाकर सीधे 29 लाख 50 हजार रुपये हो गई. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली 2.5 लाख की सब्सिडी को जोड़ दें तो घर की रकम सीधे 27 लाख रुपये हो जाती है. हालाँकि यह राशि इतने बड़े अंतर से कम कर दी गई है, लेकिन आवेदकों से अपेक्षित प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

अब भी लॉटरी प्रक्रिया में जीते आवेदकों द्वारा अपेक्षित प्रतिक्रिया न देने से सिडको की मुश्किलें बढ़ गई हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि घर खरीदने के लिए तत्परता दिखाने वाले आवेदकों की संख्या बहुत कम है, इसलिए यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि क्या सिडको भविष्य में इन घरों को पुनर्विक्रय के लिए उपलब्ध कराएगा यदि आवेदकों को विजेताओं द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है और तो कैसे योजना को आगे बढ़ाया  जाएगा.
किन परियोजनाओं में मकानों की कीमतें कम हुई हैं?
सिडको की ओर से बामन डोंगरी में निर्मित आवासीय परियोजनाओं में मकानों की दरें 6 लाख रुपए कम करने का निर्णय लिया गया है। आवेदकों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है। लेकिन, उक्त फैसले के एक माह बाद भी ग्राहकों ने इन मकानों के प्रति उत्साह नहीं दिखाया है. इसलिए, यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि क्या सिडको कोई नया समाधान लेकर आएगा।

No comments:

Post a Comment