Pages

Tuesday, March 5, 2024

बड़ी खबर! 'इस' तारीख को होगी लोकसभा चुनाव की घोषणा? 7 चरणों में वोटिंग होगी

 


मुंबई। देश में अब लोकसभा चुनाव की बयार चलनी शुरू हो गई है. सभी राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से तैयारियों में जुट गई हैं. केंद्रीय चुनाव आयोग 14-15 मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक, 2019 लोकसभा चुनाव की तरह 2024 का चुनाव भी 7 चरणों में होने की संभावना है. मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण का मतदान अप्रैल के दूसरे हफ्ते में हो सकता है.

लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग जल्द ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस अगले हफ्ते बुधवार या गुरुवार को होगी. आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग इस समय कई राज्यों के दौरे पर है। सभी राज्यों में तैयारियों की समीक्षा के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा.

राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों की बैठक
चुनाव आयोग की टीम इस वक्त पश्चिम बंगाल में है. इसके बाद टीम उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी। टीमें 13 मार्च तक अपना दौरा पूरा कर लेंगी. चुनाव आयुक्त सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं.
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का उपयोग
चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का इस्तेमाल कर सकता है। चुनाव आयोग इसके लिए एक विभाग भी बना रहा है और यह विभाग सोशल मीडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म पर है। 

राजनीतिक दलों की तैयारियां तेज
लोकसभा चुनाव को लेकर देश की सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले कई पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. सत्तारूढ़ बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर दी है. आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा कर दी है।

महाविकास मोर्चा बने
जलगांव और कोल्हापुर लोकसभा क्षेत्र महाविकास अघाड़ी में बंट गए हैं। इसी पृष्ठभूमि में उद्धव ठाकरे ने सांगली और जलगांव लोकसभा क्षेत्रों की बैठक बुलाई है. इन दोनों लोकसभा सीटों पर शिवसेना चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. जलगांव लोकसभा सीट के लिए एनसीपी के साथ-साथ शिवसेना का ठाकरे ग्रुप भी इस सीट पर चुनाव लड़ने पर जोर दे रहा था. लेकिन अब यह लगभग तय हो गया है कि जलगांव लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना ठाकरे चुनाव लड़ेंगे. हर्षल माने यहां से शिवसेना ठाकरे समूह के संभावित लोकसभा उम्मीदवार होंगे

जबकि शिवसेना ठाकरे समूह कोल्हापुर लोकसभा क्षेत्र कांग्रेस पार्टी के लिए छोड़ देगा और इसके बजाय शिवसेना ठाकरे समूह सांगली लोकसभा क्षेत्र की सीट पर चुनाव लड़ेगा, इस पर महा विकास अघाड़ी नेताओं के बीच आम सहमति है। शाहू महाराज कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री वसंतदादा पाटिल के पोते विशाल पाटिल के शिवसेना ठाकरे समूह में प्रवेश करने और सांगली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है। इसके अलावा पहलवान चंद्रहार पाटिल भी यहां से चुनाव लड़ना चाहते हैं। 

No comments:

Post a Comment