Pages

Thursday, March 14, 2024

अटल सेतु से बेहतरीन बस यात्रा; बस का नंबर क्या है, टिकट के दाम कितने हैं?

 


नवी मुंबई।  मुंबई और नवी मुंबई को जोड़ने वाले ट्रांस हार्बर लिंक रोड यानी अटल सेतु से, जिसे देश का अब तक का सबसे लंबा समुद्री पुल कहा जाता है। साल 2024 की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर में इस महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्घाटन किया. उसके बाद से कई वाहन इस अटल पुल पर आवागमन करने और अपने इच्छित गंतव्य तक पहुँचते थे। यह अटल सेतु शहर में यातायात की भीड़ को कम करने और यात्रा के समय को बड़े अंतर से कम करके कई लोगों के लिए फायदेमंद साबित हुआ। अब इस मार्ग पर बेस्ट बस का सफर भी शुरू हो गया है.

गुरुवार (आज) से BEST की ओर से यात्री बस सेवा इस अटल सेतु मार्ग से शुरू हो गई है, जो नवी मुंबई को मुंबई के मुख्य शहर से सीधे जोड़ता है। यह बस वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (मुंबई) से कोकण भवन (सीबीडी बेलापुर) के रूट पर चलेगी।

अटल सेतु के उद्घाटन के बाद से ही इस रूट पर BEST की बस सेवा शुरू करने की मांग की जा रही थी . जिसके बाद कई बातों पर विचार करते हुए BEST ने बस संख्या S-145 बस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया. दरअसल, इस यात्रा को शुरू करने से पहले BEST की ओर से इस रूट का परीक्षण किया गया और उसी के अनुसार यह फैसला लेकर बस सेवा शुरू की गयी। 

उक्त निर्णय के बाद अब यह बस सेवा सोमवार से शनिवार तक यात्रियों की सेवा में शामिल होगी. दिन की पहली बस कोकण भवन सीबीडी से सुबह 7.30 और 8 बजे रवाना होगी। तो, बस वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से शाम 5:30 बजे और 6 बजे रवाना होगी।

अटल सेतु से बसों का रूट क्या होगा?
वर्ल्ड ट्रेड सेंटर → यशवंतराव चव्हाण फाउंडेशन (मंत्रालय) → डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी चौक → छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (जीपीओ) → ईस्ट फ्रीवे अटल सेतु → उल्वे नोड → किल्ले गाँव थन → बामन डोंगरी रेलवे स्टेशन → कोकण भवन सीबीडी बेलापुर

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से कोकण भवन सीबीडी तक पूरी यात्रा के लिए बस किराया वर्तमान में 225 रुपये है। तो, इस बस यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 50 रुपये होगा। बेस्ट प्रशासन की ओर से यात्रियों से इस बस सेवा का लाभ उठाने की अपील की जा रही है, जिसे यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है.

No comments:

Post a Comment