Pages

Tuesday, March 5, 2024

124 गांवों की तीसरी मुंबई; अटल सेतु के पास नया शहर बसाने का काम शुरू

 



नवी मुंबई। मुंबई और नवी मुंबई दोनों शहरों की जनसंख्या बढ़ रही है। तीसरी मुंबई बनाने का काम शुरू किया जा चुका है . राज्य सरकार ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. अटल सेतु के पास 124 गांवों के साथ तीसरी मुंबई बनाई जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि तीसरे मुंबई के लिए, नवी मुंबई हवाईअड्डा क्षेत्र (नैना) में 80 गांवों और खोपटा नवनगर अधिसूचित क्षेत्र में 33 गांवों के लिए सिडको को नियुक्त किया गया था। हालांकि, अब वह नियुक्ति रद्द कर दी गई है और यह जिम्मेदारी एमएमआरडीए को दे दी गई है। तीसरी मुंबई के लिए राज्य सरकार एमएमआरडीए के माध्यम से 124 गांवों की जमीन का अधिग्रहण करेगी जमीन अधिग्रहण किये जाने का काम शुरू किया जा चुका है। इसमें 124 गांव शामिल हैं। 
अटल सेतु से आगे एनटीडीए (न्यू टाउन डेवलपमेंट अथॉरिटी - एनटीडीए) के तहत 124 गांवों के विकास की योजना एमएमआरडीए के माध्यम से तैयार की जा रही है। न्हावा शिवडी सी लिंक यानी एमटीएचएल से आगे 124 गांवों के 323 चौकिमी इलाके में तीसरी मुंबई बनाई जाएगी. इसके लिए सिडको निदेशक मंडल ने नैना क्षेत्र के 80 गांवों को बाहर करने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद एमएमआरडीए ने एमटीडीए के तहत तीसरे मुंबई क्षेत्र के विकास को भी मंजूरी दे दी है।

यहां हाईटेक सुविधाएं होंगी
तीसरा मुंबई पनवेल, उरण के बीच बनेगा। पनवेल, उरण तालुका के इन गांवों का तेजी से विकास होने वाला है। इसलिए इस क्षेत्र में भी अत्याधुनिक सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। मुंबई-नवी मुंबई की तरह तीसरी मुंबई का भी विकास किया जाएगा। तीसरा, मुंबई में व्यावसायिक परिसर, स्कूल, अस्पताल, मैदान जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा।

मुंबई को जोड़ने वाली तीसरी रिंग रोड
तीसरी मुंबई को नवी मुंबई-मुंबई से जोड़ने के लिए एक रिंग रोड का भी निर्माण किया जाएगा। तीसरा मुंबई नवी मुंबई और मुंबई के बीच है। यह नया प्रोजेक्ट नवी मुंबई एयरपोर्ट के पास होगा। हैदराबाद और अहमदाबाद शहर की तर्ज पर एक्सेस कंट्रोल रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment