Pages

Wednesday, March 13, 2024

सिडको की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दो नए मार्गों की योजना


 

नवी मुंबई। नवी मुंबई मेट्रो प्रोजेक्ट लाइन 1  शुरू होने के बाद, सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (सिडको) नवी मुंबई एयरपोर्ट इन्फ्लुएन्स नोटिफाइड एरिया (NAINA) में दो नए मार्गों के साथ अपने मेट्रो नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बनाई है। इन मार्गों को निर्माणाधीन नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और व्यापक शहर तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। यह कदम क्षेत्र के लिए सिटी और सिडको की व्यापक गतिशीलता योजना का हिस्सा है।

मेट्रो विस्तार के लिए 690 करोड़ का बजट 
जानकारी के अनुसार सिडको ने इन परियोजनाओं के लिए आगे बढ़ाने के लिए एक सलाहकार नियुक्त करने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू की है। माना जा रहा है कि सिडको का यह कदम केंद्र सरकार से अनुदान सुरक्षित करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण प्रयास  है। सिडको के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विजय सिंघल ने हाल ही में प्रस्तुत वार्षिक बजट में नैना क्षेत्र के विकास के लिए 539.37 करोड़ रुपये और क्षेत्र में मेट्रो विस्तार के लिए 690 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के 25 किमी के दायरे में 174 गांवों को शामिल करते हुए, नैना 371 वर्ग किमी को कवर करता है।

पनवेल तथा तलोजा के लोगों को होगी सुविधा 
सिडको ने नैना क्षेत्र के भीतर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए दो नए मेट्रो मार्गों का प्रस्ताव दिया है। पहले मार्ग की योजना उल्वे तटीय सड़क से रायगढ़ के अंबिवली तक बनाई गई है, जिसमें नैना क्षेत्रों से हवाई अड्डे तक कनेक्टिविटी में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। विचाराधीन दूसरा प्रस्तावित मार्ग कलंबोली-चिखले-कोन कॉरिडोर है। नवी मुंबई हवाई अड्डे के प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र और हवाई अड्डे के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के अलावा, इस मार्ग का उद्देश्य तलोजा एमआईडीसी, पनवेल और पड़ोसी क्षेत्रों जैसे प्रमुख स्थानों तक पहुँचने में आसानी हो जाएगी। 

केंद्र सरकार देगी 20 प्रतिशत अनुदान 
इस बारे में सिडको के जनसंपर्क अधिकारी (नैना), मोहन निनावे ने बताया कि तलोजा से हवाई अड्डे (लाइन 2, 3, और 4), बेलापुर से मानखुर्द (लाइन 8 ए), और हवाई अड्डे से बेलापुर (लाइन 1 ए) तक कनेक्शन बनाए जा रहे हैं।  उन्होंने बताया कि "नवी मुंबई मेट्रो लाइनों द्वारा तय की गई कुल दूरी 40 किमी है, और नैना में यह 30 किमी होगी, जो कुल 70 किमी होगी। मोहन निनावे के अनुसार, केंद्र सरकार से 20 प्रतिशत अनुदान की उम्मीद है। 

निनावे ने प्रस्तावित मेट्रो लाइनों के औचित्य के लिए सरकार की मेट्रो रेल नीति के अनुसार बनाई जाने वाली योजना के बारे में बताया । सिडको ने सीएमपी तैयार करने के लिए सलाहकारों को नियुक्त करने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक बार सीएमपी को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, सिडको परियोजना के वित्तीय अनुदान के लिए के लिए केंद्र सरकार से संपर्क किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment